Swaraj TV 24
बिहार

मोतिहारी की खबर ::शहर के चार कोने पर बड़े पंप हाउस निर्माण का प्रस्ताव शीघ्र दें : डीएम

नालों को अतिक्रमण मुक्त कराने एवं जलजमाव की समस्या के निदान को लेकर निगम के अधिकारी को दिया निर्देश

मोतिहारी / राजन द्विवेदी।
समाहरणालय स्थित डॉ राधाकृष्णन भवन सभागार में आज जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक की अध्यक्षता में शहर में जल जमाव समस्या के समुचित निदान के लिए सभी वार्ड पार्षदों, समाजसेवी संस्थाओं एवं संबंधित पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक हुई। इस दौरान पूरे शहर में जलजमाव की समस्या के निदान के लिए सभी वार्ड पार्षदों एवं समाजसेवी संगठनों से सुझाव मांगे गए एवं संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।
जिलाधिकारी ने जलजमाव समस्या के निदान के लिए संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि शहर के चार कोने पर बड़े पंप हाउस का निर्माण का प्रस्ताव शीघ्र भेजना सुनिश्चित करें, ताकि हमेशा के लिए जलजमाव से छुटकारा पाया जा सके। उन्होंने कहा कि क्षेत्र का विस्तार हो रहा है एनएच द्वारा बनाए गए ड्रेनेज कारगर तरीके से बनाया जाए। शहर भर में नाला को अतिक्रमण करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए। डीएम ने कहा कि शहर भर के सभी वार्डों में व्यापक पैमाने पर जलजमाव का स्थाई निदान ढूंढा जाए। सभी संबंधित माननीय वार्ड पार्षद एवं समाजसेवी संघ संगठन के लोग इस कार्य में भरपूर सहयोग करना सुनिश्चित करेंगे। कहा कि सभी वार्ड पार्षद प्लान बनाएं ताकि शहरी क्षेत्र में नाले को अतिक्रमण मुक्त करते हुए जलजमाव की समस्याओं से छुटकारा दिलाया जा सके। इसके लिए ड्रेनेज कमेटी, सफाई कमेटी का भी निर्माण किया जाए
उन्होंने कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद ,मोतिहारी को निर्देश देते हुए कहा कि शहर भर में नाले के ऊपर अतिक्रमण करने वालों की सूची का प्रस्ताव आज ही प्रस्तुत करें। ताकि सभी नाले को अतिक्रमण मुक्त करते हुए साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके। कहा कि पानी निकासी होने वाले मुहाने को चिन्हित करें एवं उसका विशेष रूप से साफ सफाई का ख्याल रखें। ताकि पानी का निकास हमेशा बना रहे। उन्होंने कहा कि शहर भर में कचरा उठाने वाले स्थल पर ब्लीचिंग पाउडर एवं चुना का छिड़काव व्यापक पैमाने पर करना सुनिश्चित करें। प्लास्टिक एवं आवारा पशुओं के कारण भी शहर में गंदगी का माहौल बना रहता है। आवारा पशुओं को पकड़कर निश्चित स्थान पर ले जाएं। उन्होंने संबंधित पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि ड्रेनेज साफ-सफाई का एक्शन प्लान तैयार करें साथ ही ड्रेनेज निर्माण का भी प्रस्ताव भेजें। मौके पर मोतिहारी नगर निगम की महापौर अंजू देवी, अपर समाहर्ता शशि शेखर चौधरी, अपर समाहर्ता आपदा अनिल कुमार, सदर अनुमंडल पदाधिकारी प्रियरंजन राजू, डीएसपी अरूण गुप्ता, नगर आयुक्त सुनील कुमार, सभी वार्ड पार्षद एवं स्वयं सेवी संगठन के गणमान्य उपस्थित थे।

Related posts

स्कन्दमाता देती है संतान सुख :- आचार्य अभिषेक कुमार दूबे

swarajtv24

भारतीय रेल के स्वच्छता पखवारा को लेकर कई कार्यक्रमों के हुए आयोजन

swarajtv24

27सितम्बर को अन्नदाता के भारत बंद को सफल बनाने की अपील।

swarajtv24

Leave a Comment

मोतिहारी