Swaraj TV 24
ट्रेंडिंगबिहारशिवहर

शिवहर प्रखंड कृषि कार्यालय में निशुल्क बीज का किया जा रहा है वितरण

– 2000 किसान अभी तक बीज प्राप्त कर चुके हैं
शिवहर/नवीन पांडेय ।

कृषि विभाग बिहार सरकार की आकस्मिक फसल योजना के अंतर्गत निशुल्क बीज वितरण किया जा रहा है। शिवहर प्रखंड कृषि पदाधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि किसानों के लिए अरहर मक्का थोड़ी फूलगोभी तोरी का बीज निशुल्क वितरण किया जा रहा । इसका लाभ वैसे किसानों को दिया जा रहा है जिसके पास किसान पंजीयन उपलब्ध है।

बीज वितरण 25 अगस्त से ही किया जा रहा है। अभी तक 2000 करीब किसानों को बीज का वितरण किया जा चुका है । सरकार द्वारा लक्ष्य के अनुरूप अभी तक कम बीज उपलब्ध कराया गया है ।अरहर का बीज 89 .83 क्विंटल लक्ष्य है जिसमें 49 . 44 कुंटल बीज प्राप्त हुआ है, मक्का का बीज 118 कुंटल में 40 कुंटल प्राप्त है , वही तोरी का बीज 36 कुंटल का लक्ष्य है। फूलगोभी का भी बीज उपलब्ध है जिस किसान को आवश्यकता है वह ले रहे हैं अभी अरहर का बीज समाप्त हो चुका है तोरी का बीज उपलब्ध है जो किसानों को वितरण किया जा रहा है।अरहर का बीज आने पर किसानों को वितरण किया जाएगा। बीज लेने के लिए किसानों को प्रखंड कृषि कार्यालय में भीड़ लग रही है। सभी किसानों को बारी बारी से बीज वितरण किया जा रहा है।

Related posts

शिवहर में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर गांधी नगर भवन में डीडीसी विनोद दुहान ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम को किया शुभारंभ

swarajtv24

पूरे बिहार में लागू होना चाहिए “चनपटिया मॉडल” : एपी पाठक

swarajtv24

शिवहर में चक्रवर्ती तूफान जावेद के असर से धान को भारी क्षति, किसानों को टुटी कमर

swarajtv24

Leave a Comment

मोतिहारी