Swaraj TV 24
Other

एचपीसीएल बायोफ्यूल्स लिमिटेड ने किसानों के गन्ना मूल्य भुगतान कर सूबे में अव्वल बना

अगले पेराई सत्र में भी गन्ना मूल्य का होगा त्वरित भुगतान : अमर कुमार

मोतिहारी / राजन द्विवेदी।
एचपीसीएल बायोफ्यूल्स लिमिटेड ने अपने दोनों इकाई सुगौली एवं लौरिया के गन्ना उत्पादक किसानों के खाते में शत प्रतिशत गन्ना मूल्य का भुगतान कर सूबे में प्रथम स्थान प्राप्त कर लिया है।
बिहार राज्य में कार्यरत सभी चीनी मिलों में सुगौली स्थित इकाई द्वारा पेराई सत्र 2021-22 का आरंभ भी पूर्वोत्तर भारत में सबसे पहले बीते 28 दिसंबर 2021 को किया गया था। जिसके फलस्वरूप यहां के गन्ना किसानों को बाढ़ से हुए भारी नुकसान एवं तबाही से उबरने का एक शानदार मौका मिला था।दीपावली एवं छठ के मौके पर गन्ना मूल्य भुगतान से त्योहारों की खुशी के साथ साथ रवि की फसलों की खेती करने करने के लिए आवश्यक धनराशि की व्यवस्था की गई थी।
इस वर्ष सुगौली इकाई ने कुल 23 लाख 25 हजार कुंतल गन्ने की खरीद की थी। जिसकी कीमत 7667.847 लाख रुपए का भुगतान किसानों के खाते में कर दिया गया है। पिछले वर्ष अतिवृष्टि एवं बाढ़ के कारण गन्ना की खड़ी फसलों को भारी नुकसान हुआ था। जिसके कारण पूर्वी चंपारण की सुगौली इकाई केवल 81 दिनों तक ही पेराई कार्य कर सकी। वहीं पड़ोसी मझौलिया चीनी मिल केवल 74 दिनों तक तथा सिधवलिया चीनी मिल 75 दिनों तक ही चली थी। इस वर्ष सुगौली इकाई द्वारा 1.91 लाख क्विंटल चीनी 4438550 बीएल इथेनॉल एवं 14267 एमडब्लू विद्युत उत्पादन किया है। एचबीएल के सीईओ प्रणय कुमार एवं सीओओ अमर कुमार ने गन्ना किसानों को एक बार पुनः आश्वस्त किया है कि आगामी पेराई सत्र में भी गन्ना मूल्य का भुगतान त्वरित किया जाएगा। साथ ही इन्होंने किसानों से गन्ना खेती का रकबा बढ़ाने एवं गन्ना फसल का उत्पादन बढ़ाने का अनुरोध किया है।
इकाई के महाप्रबंधक विजय कुमार दीक्षित ने बताया कि आगामी पेराई सत्र का संचालन भी बिना रुकावट के अक्टूबर माह से ही आरंभ कर दी जाएगी। इसके लिए कारखाने को तैयार किया जा रहा है। शत प्रतिशत गन्ना मूल्य भुगतान प्राप्त होने पर किसानों में भी हर्ष का माहौल है। इस मौके पर गन्ना उत्पादक विजय कुमार नायक, धर्मेंद्र नायक, बैधनाथ प्रसाद यादव, जितेंद्र कुमार सिंह, संदीप कुमार श्रीवास्तव, ताराचंद यादव, इजहार हुसैन, रंजन दुबे, अनिल दुबे, दिलीप कुमार यादव, ब्रजकिशोर सिंह इत्यादि किसानों ने खुशी जाहिर की है।

Related posts

एनटीटीएफ एवं टाटा मोटर्स कंपनी ने लगाया जॉब कैंप, 40 अभ्यर्थियों का किया चयन

swarajtv24

नालंदा :: देश स्तर में फैले जाली नोट के बड़े कारोबार का पर्दाफाश, पांच गिरफ्तार

swarajtv24

मोतिहारी में मनीष हत्याकांड को लेकर पत्रकार समन्वय समिति की टीम ने थाना अध्यक्ष से की मुलाकात

swarajtv24

Leave a Comment

मोतिहारी