Swaraj TV 24
देशधर्म

स्नान-दान की पूर्णिमा 8 को , इसी दिन चन्द्रग्रहण भी , जरूरतमंदों को करें दान :- आचार्य

स्वराज न्यूज। सनातन शास्त्रों में कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान का महत्व बताया गया है। इस वर्ष कार्तिक स्नान दान की पूर्णिमा 8 नवम्बर मंगलवार को है । शास्त्रों के अनुसार, कार्तिक पूर्णिमा के दिन स्नान और दान-पुण्य करने का महत्व है। इस दिन किसी पवित्र नदी अथवा जलकुंड में स्नान और दान-पुण्य के कार्य जरूर करना चाहिए ऐसा संभव ना हो तो घर में ही स्नान के जल में गंगा जल मिलाकर स्नान करें ।

जरूरतमंद लोगों को करें दान
कार्तिक मास की पूर्णिमा के दिन सरसों का तेल, तिल, काले वस्त्र व अन्य समान जरूरतमंद को दान करना चाहिए। ऐसा करने से आपको पुण्य फल प्राप्त होगा। आप कई क्षेत्रों में सफलता अर्जित करेंगे। साथ ही सारे कष्टों से मुक्ति मिलती है।
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कार्तिक पूर्णिमा पर राशि के अनुसार, दान करने से ग्रह मजबूत होते हैं। और कई प्रकार के अन्य लाभ भी प्राप्त होते हैं।
मेष
मेष राशि के जातकों को कार्तिक मास की पूर्णिमा को गुड़ का दान अवश्य करना चाहिए। ऐसा करने से आपको आर्थिक समृद्धि की प्राप्ति होगी।
वृष
इस राशि के जातकों को कार्तिक पूर्णिमा के दिन मिश्री का दान करना चाहिए। ऐसा करने से उनके जीवन में सुख और समृद्धि बनी रहेगी ।
मिथुन
इस राशि के लोग कार्तिक मास की पूर्णिमा के दिन हरे रंग की मूंग की दाल अवश्य दान करें। ऐसा करने से इनके वैवाहिक जीवन में चली आ रही परेशानी समाप्त होगी।
कर्क
इस राशि के जातकों को कार्तिक मास की पूर्णिमा के दिन चावलों का दान अवश्य करना चाहिए। ऐसा करने से इन्हें मानसिक शांति की प्राप्ति होगी।
सिंह
सिंह राशि के जातकों को कार्तिक मास की पूर्णिमा पर गेहूं का दान अवश्य करना चाहिए। ऐसा करने से आपके मान- सम्मान में वृद्धि होगी।
कन्या
इस राशि के लोगों को कार्तिक मास की पूर्णिमा के दिन जानवरों को हरे रंग का चारा खिलाना चाहिए। ऐसा करने से आपके जीवन की सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी।
तुला
इस राशि के लोगों को कार्तिक मास की पूर्णिमा के दिन कन्याओं को खीर का दान अवश्य करना चाहिए। यह करने से आपको ऐश्वर्य की प्राप्ति होगी।
वृश्चिक
इस राशि के लोगों को कार्तिक मास की पूर्णिमा के दिन गुड़ और चना बंदरों को खिलाने चाहिए। ऐसा करने से आपके शत्रुओं का नाश होगा।
धनु
धनु राशि वालों को कार्तिक पूर्णिमा के दिन किसी मंदिर में चने की दान अवश्य दान करें। ऐसा करने से आपको जीवन के सभी सुखों की प्राप्ति होगी।
मकर
इस राशि के लोगों को कार्तिक मास की पूर्णिमा के दिन कंबल का दान अवश्य करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी नौकरी में आ रही सभी तरह की परेशानी दूर होंगी।
कुंभ
कुंभ राशि के लोगों को कार्तिक मास की पूर्णिमा के दिन काली उड़द की दाल अवश्य दान करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके बिजनेस में आ रही सभी तरह की परेशानी दूर हो जाएगी।
मीन
मीन राशि के लोगों को कार्तिक मास की पूर्णिमा के दिन हल्दी और बेसन की मिठाई का दान अवश्य करना चाहिए। ऐसा करने से आपके जीवन में कभी भी धन की कोई कमीं नहीं होगी। साथ ही पूर्णिमा के दिन खग्रास चंद्रग्रहण भी है जो भारतीय समयानुसार 5 बजे सायंकाल से 7 बजे सायंकाल तक भारतवर्ष में दृश्य होगा । वहीं चम्पारण में ग्रहण स्पर्श का समय 5:1 सायंकाल से लेकर 6:19 सायंकाल तक है । इस अवधि में सूतक समस्त जनमानस हेतु अनिवार्य है। रोगी , वृद्ध , बालक हेतु क्षम्य होता है ।
उक्त बातें चकिया प्रखंड परसौनी खेम स्थित महर्षि गौतम ज्योतिष परामर्श एवं अनुसंधान केन्द्र काशी’चम्पारण’ के आचार्य अभिषेक कुमार दूबे, आचार्य आशुतोष कुमार द्विवेदी, आचार्य रोहन कुमार पाण्डेय ने संयुक्त रूप से बताया ।

Related posts

धर्म :: महागौरी पूजन से संतान संबंधी समस्याओं से मिलता है छुटकारा : आचार्य अभिषेक

swarajtv24

बिहार :: लालू यादव के हनुमान को सीबीआई ने हिरासत में लिया, कई ठिकानों पर छापेमारी

swarajtv24

बेतिया के डीएम को दिल्ली में  पीएम एक्सीलेंस अवार्ड से नवाजा गया

swarajtv24

Leave a Comment

मोतिहारी